उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा का मानसून सत्र शुरू

UTTARAKHAND NEWS:

सदन में 5 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश

गैरसैंण। उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में आज बुधवार से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो चुका है।

तीन दिवसीय मानसून सत्र के दौरान धामी सरकार 5000 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी। अनुपूरक बजट के साथ ही विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान उत्तराखंड लोक एवं निजी संपत्ति क्षति वसूली समेत आधा दर्जन विधेयक सरकार सदन में पेश किए गए।

इस बार मानसून सत्र के लिए विधायकों ने 490 प्रश्न लगाए हैं। करीब 16 महीने बाद भराड़ीसैंण विधानसभा भवन में विधानसभा का सत्र आयोजित हुआ है। बुधवार सुबह 11 बजे सदन शुरू होने पर दो दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन की कार्यवाही शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। अब शाम 5 बजे फिर से सदन की कार्यवाही शुरू होगी।

देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के तेगड़ (लोस्तु बडियारगढ़) में राजकीय महाविद्यालय को स्वीकृति मिलने पर विधायक विनोद कंडारी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया। विधानसभा गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में विधायक ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके कक्ष में भेंट कर उनका आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही आज शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित की गई है। 5 बजे से दोबारा सदन का कार्यवाही शुरू होगी। तब सदन में सरकार तीन विधेयक पेश करेगी और विधायी कार्य संपन्न होंगे।

गैरसैंण स्थित विधानसभा भवन में  बुधवार से शुरू हुए मानसून सत्र 2024 के पहले दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले सदन में दिवंगत केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि दी गई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि दी। पूर्व विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी के चित्र पर भी सीएम धामी ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

भराड़ीसैंण में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। विपक्ष ने सदन के अंदर और बाहर आपदा और कानून व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरेगी, जबकि प्रदेश सरकार ने विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए रणनीसत्र के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण, संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल समेत मंत्री व विधायक भराड़ीसैंण पहुंचे हैं। लगभग डेढ़ साल बाद सरकार के पहुंचने से भराड़ीसैंण में रौनक लौटी है। भराड़ीसैंण में पहली बार मानसून सीजन में सत्र आयोजित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *